चुनाव में जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश की अनदेखी करने पर ईएसआईसी के उप निदेशक पर F.I.R

NaradSandesh।।फरीदाबाद,12 अप्रैल। चुनाव ड्यूटी के लिए के लिए मांगी गई कर्मचारियों व अधिकारियों की सूचना समय पर नहीं देने पर ईएसआईसी रीजनल सेंटर सेक्टर-16 फरीदाबाद के उप निदेशक (प्रशासन) संजय कुमार राणा के खिलाफ थाना सैंट्रल में एफआईआर दर्ज करवाई है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह के आदेशों के बाद जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 के तहत यह एफआईआर दर्ज की गई है। इसके साथ ही अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए भारत निर्वाचन आयोग व संबंधित विभाग को भी लिखा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने इस संबंध में शुक्रवार को लघु सचिवालय में राज्य व केंद्र सरकार के अधिकारियों की मीटिंग भी ली।


जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि ईएसआईसी रीजनल सेंटर सेक्टर-16 को दिनांक 19 फरवरी, 23 फरवरी और एक मार्च को पत्र लिखकर लोकसभा आम चुनाव-2024 को लेकर कर्मचारियों व अधिकारियों की जानकारी मांगी थी। इसके बाद तीन मार्च को संस्थान के उपनिदेशक (प्रशासन) संजय कुमार राणा को नोटिस भेजकर जानकारी न देने पर जवाब मांगा गया था। इस नोटिस को भी उन्होंने नजर अंदाज कर दिया। इसके बाद इस संबंध में कार्रवाई करते हुए उनके खिलाफ सैंटर थाना में मामला दर्ज करवाया गया है।


वहीं शुक्रवार को मीटिंग के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने सभी विभागों के विभागाध्यक्षों को सख्त निर्देश दिए कि अगर किसी अन्य विभाग ने समय पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मांगी गई जानकारी नहीं दी तो इसी तरह की और इससे भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों से उनके विभागों से रिटायर होने वाले कर्मचारियों, तबादला होने वाले कर्मचारियों की जानकारी भी सही ढंग से जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को देने के निर्देश दिए।


उन्होंने कहा कि हम सभी आदर्श आचार संहिता लगने के बाद भारत निर्वाचन आयोग के डेपुटेशन पर हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एसएसटी-एफएसटी टीम व अन्य ड्यूटी करने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि इस बार सौ से अधिक बूथों की संख्या बढ़ रही है और फरीदाबाद जिला में अन्य जिलों की अपेक्षा मतदाताओं की संख्या भी अधिक है। ऐसे में उन्होंने निर्देश दिए कि महिला कर्मचारियों की डयूटी भी इन कार्यों के लिए लगाई जाए। इसके साथ ही कॉन्ट्रैक्ट के कर्मचारियों की सेवाएं भी चुनाव ड्यूटी के लिए ली जा सकती हैं। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों से जानकारी सही होने का प्रमाणपत्र देने के भी निर्देश दिए।


मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद शर्मा, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम फरीदाबाद शिखा आंतिल, सीटीएम अंकित कुमार, एफएमडीए की ज्वाईंट सीईओ गौरी मिड्ढा, नगर निगम बल्लभगढ़ के संयुक्त आयुक्त करण, आरटीए मुनीष सहगल सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال