रोल मॉडल कार्यक्रम आयोजित - लक्ष्य को पाने के लिए करें कठोरतम प्रयास

NaradSandesh।।फरीदाबाद, 22 फरवरी। हरियाणा शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में रोल मॉडल कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पल्ला हॉस्पिटल की डॉक्टर  नीरज कुमारी उपस्थित रही। कार्यक्रम में महिला एवम् बाल विकास विभाग से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ्य विभाग से ए एन एम उषा और फार्मेसिस्ट कृष्णा भी उपस्थित रहे। प्राचार्य, जूनियर रेडक्रॉस एवम् सैंट जॉन ब्रिगेड अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचंदा ने कहा कि रोल मॉडल कार्यक्रम से विद्यालय की बालिकाओं को अपने लक्ष्य निर्धारण करने में सरलता होती है कि कैसे और किस प्रकार उन्हें अपने लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास करना है, कठिन परिश्रम, समर्पण और अनुशासन द्वारा उस लक्ष्य को प्राप्त कर मंजिल तक पहुंचना बिल्कुल संभव किया जा सकता है। 


मुख्य अतिथि और बालिकाओं की रोल मॉडल डॉ नीरज कुमारी ने विद्यालय की बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा ही वह जादुई छड़ी है जिसे अच्छी तरह प्राप्त कर आप जीवन में उन्नति के पथ पर अग्रसर हो सकते हो, भारत देश की बालिका प्रत्येक क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रही है समुद्र से लेकर अंतरिक्ष तक, सिविल सर्विसेज, आई टी, एयर फोर्स, नेवी, आर्मी, देश में, विदेश में बालिकाओं का वर्चस्व बढ़ता ही जा रहा है। कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है जहां देश की बालिकाओं ने परचम ना लहराया हो। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कविता देवी और सुमन भारती भी उपस्थित रही। एस एम सी इंचार्ज अजय गर्ग ने कहा कि आप चाहे विज्ञान, कॉमर्स, कला, संगीत आदि किसी भी माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं तो अवसरों की बहुतायत है आप का क्षमता, आप की योग्यता और आप के हौसलों को कोई परास्त नहीं कर सकता, आप अपने आप पर विश्वास रक्खे और कठिनतम प्रयास जारी रखें। 


उन्होंने व्यकिगत स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाए रखने का भी आह्वान किया। प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि हमारे देश मे संभावनाओं की कमी नहीं है आप को अवसरों की तलाश कर उचित सामंजस्य बैठाना है, उन्होंने बालिकाओं को सकारात्मक रहने के विषय में भी जागरूक किया। प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बालिका सशक्तिकरण और बालिकाओं को निर्भय करने के लिए ऐसे प्रेरक आयोजन किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज बालिकाओं के रोल मॉडल के रूप में आप सब ने बच्चों का मार्गदर्शन किया और बताया कि लक्ष्य निर्धारित कर के समर्पित भाव से लक्ष्य प्राप्त करने का सार्थक प्रयास हमें शीघ्र मंजिल पर पहुंचा देता है। केवल और केवल शिक्षा प्राप्त करके आज की बेटी प्रत्येक लक्ष्य प्राप्त कर सकती है इसलिए अच्छे से पढ़ाई करके लक्ष्य प्राप्त करें।बालिकाओं ने रोल मॉडल से प्रश्न भी पूछे, ये प्रश्न करियर और व्यक्तिगत स्वास्थ्य से संबंधित थे।


प्राचार्य मनचंदा ने बेटियों की सबल बनने की सीख दी। कार्यक्रम के अंत मे प्राचार्य रविन्दर कुमार मनचन्दा ने कहा कि स्वामी दयानंद सरस्वती ने कहा है कि उठो, जागो और दौड़ो और तब तक दौड़ो जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए। उन्होंने एस एम सी इंचार्ज अजय गर्ग, गणमान्य अतिथियों, सभी एस एम सी सदस्यों, अभिभावकों, प्राध्यापिकाओं और सभी प्रतिभागी बालिकाओं का कार्यक्रम सफल बनाने के लिए आभार और धन्यवाद व्यक्त किया तथा आशा व्यक्त की कि वे सकारात्मक सोच से आगे बढ़ते हुए अपने विद्यालय रूपी परिवार का नाम रोशन करेंगी।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال