आईएमएसएमई आफ इंडिया में विधाएक सीमा त्रिखा ने महिला सशक्तिकरण के प्रयासों को सराहा

NaradSandesh।।फरीदाबाद,31जनवरी, 2024: बडख़ल विधानसभा क्षेत्र की विधायिका श्रीमति सीमा त्रिखा ने कहा है कि वर्तमान परिवेश में समाज, उद्योग और कारपोरेट क्षेत्र में जिस प्रकार महिलाएं अपना वर्चस्व स्थापित कर रही हैं वह निश्चित रूप से सामाजिक उत्थान का ज्वलंत उदाहरण है।यहां प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया के वूमैन आंत्रेप्यूनर सैल की 15वीं वार्षिक आम सभा के अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित महिला उद्योग प्रबंधकों व कारपोरेट जगत से जुड़ी महिलाओं को संबोधित करते हुए त्रिखा ने कहा कि आईएमएसएमई आफ इंडिया को इस बात का श्रेय जाता है कि उन्होंने वूमैन आंत्रेप्यूनर सैल का गठन 15 साल पहले कर दिया। जोकि महिला साशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम कहा जा सकता है।


आईएमएसएमई आफ  इंडिया के चेयरमैन राजीव चावला की सराहना करते हुए सीमा त्रिखा ने कहा कि श्री चावला औद्योगिक क्षेत्र ही नहीं सामाजिक क्षेत्र में भी तत्परता से कार्यरत है जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण वूमैन आंत्रेप्यूनर सैल का गठन और उसकी सक्रियता है। वूमैन आंत्रेप्यूनर सैल की प्रधान श्रीमति जया गोयल ने श्रीमति त्रिखा व उपस्थितजनों का स्वागत करते हुए कहा कि वूमैन सैल ने पिछले 15 वर्षों में महिलाओं के साशक्तिकरण तथा रोजगार के साथ-साथ उनमें आंत्रेप्यूनरशिप की भावना का विकास करने का कार्य किया है। सुश्री जया गोयल ने आईएमएसएमई आफ इंडिया के पैनल से महिला साशक्तिकरण हेतु किये जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए कहा कि विभिन्न सेमिनार, प्रोग्रैसिव प्रोजैक्ट, वर्कशाप आयोजित कर महिलाओं को वर्तमान परिवेश के अनुरूप जागरूक करने का जो बीड़ा उठाया गया उसमें पैनल सफल रहा है।


वूमैन आंत्रेप्यूनर सैल के संबंध में जानकारी देते हुए आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने बताया कि इस सैल का गठन इसी उद्देश्य से किया गया कि महिला प्रोफैशनल्स व उद्यमियों सहित वर्किंग वूमैन के समक्ष आने वाली चुनौतियों व समस्याओं पर फोकस केंद्रित किया जाए। आपने कहा कि आईएमएसएमई आफ इंडिया मातृशक्ति की उपयोगिता व सफलता से भलि भांति परिचित है परंतु ऐसा महसूस किया जा रहा था कि कोई ऐसा मंच होना चाहिए जहां महिलाएं खुलकर प्रोफैशन, उद्यमिता, नये अवसर व चुनौतियों पर चर्चाएं कर सकें और उसके अनुरूप सरकार से नीति व योजनाओं को कार्यअमल में लाया जा सके।


कार्यक्रम में सैक्टर 8 राजकीय पोलिटेक्रिक की प्रिंसीपल ने वूमैन आंत्रेप्यूनर सैल के कार्यों की सराहना करते कहा कि यह सैल वास्तव में संगठन की महिलाओं के प्रति संगठन की महिलाओं के प्रति समर्पण की भावना को दर्शाता है। आपने अन्य औद्योगिक संगठनों से भी इनमें आईएमएसएमई आफ इंडिया का अनुकरण करने का आह्वान किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महिला उद्यमी, प्रोफैशनल्स व वर्किंग वूमैन्स की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال