बिजली मंत्री की वायदा खिलाफी और फीडरों की फ्रेंचाइजी के खिलाफ बिजली कर्मियों ने किया विरोध प्रदर्शन


बिजली मंत्री द्वारा कर्मचारियों के साथ मांगों पर बनी सहमति को लागू न करने की वायदाखिलाफी और 11 केवी फीडरों की फ्रेंचाइजी तथा केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों के खिलाफ बिजली कर्मचारियों ने सब यूनिट स्तर पर विरोध गैट मीटिंग की और निगम मैनेजमेंट के खिलाफ प्रदर्शन किया। ऑल हरियाणा पावर कारपोरेशनज वर्कर यूनियन के प्रदेशव्यापी आंदोलन के निर्णयानुसार बुधवार को फरीदाबाद सर्कल की सभी सब डिवीजन में विरोध गेट मीटिंग की और बिजली मंत्री व निगम मैनेजमेंट के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई ।

मीटिंग को संबोधित करते हुए यूनियन के राज्य वरिष्ठ उपाध्यक्ष शब्बीर अहमद गनी ने कहा कि केंद्र सरकार बिजली अमेंडमेंट बिल 2023 पास करने भरसक प्रयास कर रही है । बिजली अमेंडमेंट बिल पास होने के बाद किसान, मजदूर ,गरीब ,आम आदमी को मिलने वाली स्लैब सिस्टम के तहत सब्सिडी खत्म हो जाएगी और बिजली इनकी पहुंच से बाहर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि उक्त बिल संसद में पास हुए बिना ही निजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पुराने मीटर को बदलकर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं। टेरिफ पोलिसी में बदलाव कर निजी लाईसेंस धारकों को पीक लोड आवर में 50 रुपए प्रति यूनिट तक उपभोक्ताओं से वसूली करने की अनुमति दी गई है। मीटर रीडिंग व बिल बनाने एवं वितरण के काम में लगे कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बिल के खिलाफ उपभोक्ताओं को साथ लेकर आंदोलन का निर्माण करना होगा।

ऑल हरियाणा पावर कारपोरेशनज वर्कर यूनियन के सर्कल सचिव कृष्ण कुमार ने कहा कि बिजली मंत्री के आवास के बाहर लगातार अक्टूबर मास में महापड़ाव लगाया गया था । महापड़ाव के दौरान बिजली मंत्री ने यूनियन से काफी मांगों पर सहमति जताते हुए लागू करने का आश्वासन दिया । परन्तु लगभग दो माह बीतने के बाद भी एक भी पत्र जारी नहीं किया। इसके विपरित पलवल सर्कल के 11 केवी फीडरों की फ्रेंचाइजी करने का फैसला कर जले पर नमक छिड़कने का काम किया है। जिससे कर्मचारियों में भारी रोष है। बिजली मंत्री की वायदा खिलाफी व फीडरों को प्राइवेट कंपनियों को सौंपने के खिलाफ पूरे प्रदेश के कर्मचारी ने बुधवार को सब डिविजन स्तर पर काले बिल्ले लगाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आंदोलन की अगली कड़ी में बिजली कर्मचारी 3 जनवरी को पूरे प्रदेश में कार्यकारी अभियंताओं के कार्यालय के बाहर काले झण्डों व बिल्लों के साथ धरना देंगे और 23 जनवरी को सभी अधिक्षक अभियंताओं के कार्यालय के बाहर धरना देकर विरोध प्रदर्शन किए जाएंगे।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال