बिना काम घर से बाहर न निकलें, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, प्रशासन की आमजन से अपील

NaradSandesh।।फरीदाबाद, 28 मई,2024: डीसी विक्रम सिंह ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि आम जन बिना काम से बाहर न निकलें, नियमित कार्यों को सुबह व शाम के समय में  करें। मौसम विभाग द्वारा गर्मी के मौसम के मद्देनजर अलर्ट जारी किया गया है।


डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि मौसम विभाग द्वारा क्षेत्र में गर्मी के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले दो दिनों तक जिला में शुष्क मौसम रहने व लू चलने की संभावना जताई गई है। जिला में तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है व आने वाले दो से तीन दिनों तक शुष्क मौसम व लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।


डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि क्षेत्र के लोग अनावश्यक तेज धूप में निकलने से बचे व हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पूरे शरीर को ढककर पहनें। अगर धूप में घर से निकलते हैं तो सिर पर टोपी रखें या फिर छतरी का इस्तेमाल जरूर करें साथ साथ शीतल पेय पदार्थ या ठण्डा पानी रखें। थोड़े-थोड़े अन्तराल के बाद पानी पीते रहें। ताकि गर्मी के मौसम में लू से बचाव रखे। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट में लोगों से अपने रोजमर्रा के कार्य सुबह व शाम के समय समायोजित करने की सलाह दी गई है।  


डीसी विक्रम सिंह ने सिविल अस्पताल (बीके) में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को भी पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि गर्मी के मौसम में आमजन के स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाए।


डीसी ने बताया कि आगामी 28 मई तक जिला में भीषण गर्मी व लू (सिवियर हीट वेव) का अलर्ट है तथा रात के समय भी तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। इसके अलावा 29 मई व 30 मई के दिन भी तापमान गर्म रहेगा इन दोनों दिनों के लिए सचेत व निगरानी का अलर्ट जारी किया गया है। लू से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन), घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का मांड) नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन कर तरोताजा रहें। यदि किसी भी व्यक्ति गर्मी के कारण चक्कर आए, उल्टी घबराहट अथवा तेज सिरदर्द हो, सीने में दर्द हो अथवा सांस लेने में कठिनाई हो तो चिकित्सक को दिखाएं।


Previous Post Next Post

نموذج الاتصال